Motapa Kam Karne Ke Upay

Motapa kam karne ke upay अक्सर लोग कहते हैं कि सब कुछ ठीक है लेकिन ये जो बरते पेट है ये जो पेट पर चर्बी बन गई है, यह कम नहीं होती। नो डाउट बैली फैट एक प्रॉब्लमैटिक एरिया तो है लेकिन आज आप से शेर करूँगा ।

छह चीजें जिसपे ना सिर्फ आयुर्वेद बल्कि मॉडर्न साइंस भी मानती हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत इफेक्टिव है। अगर आपने फॉलो कर ली तो इसमें कोई दो राय नहीं कि कुछ ही दिनों में पेट कम होने लगेगा। बहुत सिंपल और प्रैक्टिकल रखेंगे। इस वीडियो को आइये तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Table of Contents

Motapa ya vajan Badne ke karan

जब बॉडी के पेट वाले हिस्से में ज्यादा फैट जमा होने लगे तो समझना चाहिए कि अंदर विसरल फैट इन्क्रीज़ हो रहा है। विसरल फैट मतलब वो जो आपके पेट के अंदर ऑर्गन्स तक को ढक लेता है यानी आपके पेट के साथ साथ लिवर, किडनी, स्प्लीन और इन्टेंस्टाइन पर भी चर्बी चढ़ने लगती है। इससे Motapa kam karne ke upay ये ना सिर्फ दिखने में खराब लगती है लेकिन साइनस इस ए डेंजरस मानती है।

अंदर जो ये फैट बन गया है ये आपकी इंटरनल ऑर्गन्स की फंक्शनिंग को रोकता है, जिसकी वजह से फैटी लिवर, टाइप टू डायबिटीज़, हार्ट ब्लॉकेज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्लम्स का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए बेली फैट को कम करना OR motapa kam karne ke upay इम्पोर्टेन्ट है इस बात को मानते हुए बात करते हैं उन छे चीजों की जिससे यह तोंद कम होने लगेंगी।

 

जल्दी से जल्दी मोटापा कम करने के उपाय

मोटापा काम करने के ३ उपाय जो अगर अप्प दस दिनतक करते है तो आपको अच्छा खासा फायदे मिलसकते है,

Motapa Kam Karne Ke Upay पहला उपाय-

आज साइनस ये प्रूव कर चुकी है कि Motapa Kam Karne Ke Upay के लिए बॉडी में फ्लूइड YA PANI की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। पानी से बेहतर और कोई चीज़ नहीं है। आपको रोज़ सुबह उठते ही ब्रश करने से पहले गुनगुना पानी पीना है। इसमें कुछ नहीं डालना प्लेन वाटर पीना है गर्म पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ जाएगा तो बॉडी में जो फैट स्टोर्स बने हुए हैं।

उसे बॉडी ब्रेक करने लगे गी। गर्म पानी पीने से डाइजेशन एकदम से फास्ट होती है, जिससे सुबह सुबह ही आपका अच्छे से पेट साफ हो जाएगा। पेट अच्छे से साफ होगा तो अंदर जो कितने दिनों का पुराना मल पड़ा हुआ है वो बाहर आएगा। इससे पेट कम होगा। सुबह पानी कितना पीना है वो आपकी मर्जी है। 

एटलिस्ट एक ग्लास तो जरूर पी है, फिर मील्स के बीच में जैसे ब्रेकफास्ट लंच के बीच में या लंच डिन्नर के बीच में जब भी आपको ऐसा लगने लगे कि थोड़ी भूख लग रही है तो उस टाइम सबसे पहले पानी पिएं। बहुत बार हमें ऐक्चूअली भूख नहीं लगी होती, बस बॉडी डीहाइड्रेट होती है।

ऐसे में अगर हम पानी पी लेंगे तो एक तो पेट भरा भरा महसूस होगा की फीलिंग रहेंगी तो फालतू की मंचिंग से बच जाएंगे। मंचिंग नहीं होगी तो एक्स्ट्रा कैलोरीज नहीं जाएंगी जिससे पेट अपने आप Motapa kam karne ke upay होने लगेगा। 

Motapa kam karne ke upay

2nd- Motapa kam karne ke upay

Motapa kam karne ke upay ke Liye शुगर बंद करें दोस्तों रिफाइंड चीनी को तो आप दूर से ही नमस्ते करिए, जाम पल के तौर पर गुलाब जामुन को ले लो। इसमें कोई डाउट नहीं कि यह टेस्ट में लाजवाब है। देखते ही मुँह में पानी आने लगता है, लेकिन इसमें एक भी ऐसी चीज़ नहीं है जो आप का फायदा करेगी। जब आप इस गुलाबजामुन को खायेंगे तो एक तो ये आपको इतना ज्यादा शुगर देगा इतना ऑइल देगा, इतनी कैलोरीज़ देगा और मैदे से तो ये बना हुआ है ही। साइनस आज शुगर को सबसे बड़ा कारण मानती है।

पेट की चर्बी बढ़ने का शुगर भी ऐसा जो केमिकल प्रोसेसिंग से इतना रिफाइन किया जाता है की उसमें न्यूट्रिशन के नाम पे कुछ नहीं होता। ऐसी चीनी बॉडी में ऐबज़ॉल्भ नहीं होती, इनसुलिन करती है, जो एकदम से ही फैट की तरह स्टोर होने लग जाता है। टेस्ट के चक्कर में ये जो बॉडी फैट आप ले आते हैं, इसे इतना जल्दी छुटकारा नहीं मिलता। इसलिए रिफाइंड चीनी से बनी मिठाइयां जैसे जलेबी, पेस्ट्री, बिस्किट, डोनट और कैंडी जैसी चीजों को कॉन्शस ली खुद से दूर रखें।

आप 10 दिन भी अगर चीनी बंद करके देख लें, आप नोटिस करेंगे कि Motapa kam होने लगा। 

3rd- Motapa kam karne ke upay

Motapa kam karne ke upay के लिए आपको प्रोटीन को बढ़ाना चाहिए। प्रोटीन फैट लॉस के लिए कितना हेल्पफुल है? इसपे काफी स्टडीज़ हुई है। प्रोटीन एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो धीरे धीरे डाइजेस्ट होता है, धीरे डाइजेस्ट होता है तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसलिए बार बार खाने की जो क्रेविंग उठती है, वो खुद ही कम हो जाती है। रिसर्च बताती है कि प्रोटीन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे बॉडी अपने आप ही ज्यादा कैलोरीज़ को बर्न करने लगती है।

अब प्रोटीन से मेरा मतलब प्रोटीन पाउडर से नहीं कोई सप्लिमेंट की जरूरत नहीं है। दालों को देखिये प्रोटीन से भरी हुई है, ओट्स में प्रोटीन है, चने में भरपूर प्रोटीन है। राजमा में खूब प्रोटीन है। दूध दही पनीर में प्रोटीन है, नट्स में प्रोटीन है। सारी सब्जियों में अमीनो ऐसिड्स होते हैं, जो प्रोटीन का ही रूप है।

Motapa kam karne ke Liye Kiya khana chahiye

आज साइनस यह कहने लगी है कि वेजिटेरियन सोर्सेज ऑफ प्रोटीन नॉन वेज से बेहतर है क्योंकि बॉडी इन्हें ईज़ अली अब जॉब करती है। आप सोच ले कि हर मेल में प्रोटीन रखना है। जैसे ब्रेकफस्ट में वोट्स का दलिया खा सकते हैं, पनीर भुर्जी के साथ रोटी खा सकते हैं। isse Motapa kam karne ke upay hai.

लंच में चने की सब्जी खा लो या किसी सब्जी रोटी के साथ दही ले लो। डिनर में दाल चावल खा लो, बस इतना प्रोटीन काफी है ऐसे कॉन्शस ली जब आप अपनी डाइट में प्रोटीन रखेंगे तो ओवरईटिंग से बच जाएंगे जिससे अनहेल्थी फूड मंचिंग नहीं होगी। फैट कम हो जाएगा (Motapa kam karne ke upay) |

Motapa kam karne ke Upay Hindi Video